केजरीवाल ने कहा- दिल्ली को स्टार्टअप के शीर्ष 5 वैश्विक स्थानों में से एक बनाएंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की नई स्टार्टअप नीति और उसे विकसित करने को लेकर उद्योगपतियों और उद्यमियों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श किया। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही स्टार्टअप नीति का एक मसौदा जारी करेगी।

केजरीवाल ने उद्योगपतियों के साथ बैठक की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली की नई स्टार्टअप नीति और उसे विकसित करने को लेकर उद्योगपतियों और उद्यमियों के साथ शनिवार को बैठक कर विचार-विमर्श किया। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही स्टार्टअप नीति का एक मसौदा जारी करेगी, सरकार जनता से इनपुट लेने के लिए एक ऑनलाइन फोरम शुरू करेगी, इससे स्टार्टअप नीति को एक नया परिप्रेक्ष्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य दिल्ली को स्टार्टअप हब के रूप में विकसित करना है, दिल्ली को स्टार्टअप के शीर्ष 5 वैश्विक स्थलों में से एक बनाना है।

मसौदा नीति का उद्देश्य उद्यमियों की मदद करना

केजरीवाल ने बैठक के दौरान कहा कि मसौदा नीति का उद्देश्य उद्यमियों की मदद करना, अर्थव्यवस्था को दोबारा गति देना और नीति के बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है, जो नई नौकरियां सृजित करेगा और वर्तमान आर्थिक प्रणाली में नई प्रतिस्पर्धी गतिशीलता लाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी होने के नाते छात्रों, उद्योगों और कई प्रतिष्ठित संस्थानों का केंद्र है, पिछले कुछ वर्षो में यहां के स्टार्टअप इकोसिस्टम ने नवोदित उद्यमियों के लिए अवसरों को पैदा किया है।

दिल्ली में स्टार्टअप सबसे अधिक सक्रिय

केजरीवाल ने कहा कि आईआईटी करने के बाद मैंने देखा कि भारत के कुछ मेधावी युवा विदेश में बेहतर अवसरों की तलाश में चले गए हैं, मेरा मानना है कि भारत के लोग दुनिया के सबसे होशियार उद्यमी हैं और उन्हें का उन्हें कामयाब होने के लिए सही अवसर और सही परिस्थितियों में मदद की जरूरत है। उन्होंने सितंबर, 2019 की एक रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए कहा कि देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा दिल्ली में सबसे अधिक स्टार्टअप सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और अब दिल्ली में स्टार्टअप का कारोबार 50 बिलियन डॉलर के करीब है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर 12,000 स्टार्टअप, 30 यूनिकॉर्न और लगभग 150 बिलियन डॉलर के संचयी मूल्यांकन के साथ 2025 तक शीर्ष 5 वैश्विक स्टार्टअप हब बनने की ओर बढ़ रहा है।

स्टार्टअप नीति परामर्श दो चरणों में- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि स्टार्टअप नीति परामर्श दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, इसके लिए सबसे पहले दिल्ली मॉडल की टीम वर्क भावना को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने आज नई स्टार्टअप नीति का मसौदा तैयार करने में विभिन्न क्षेत्रों के उद्योग के सफल उद्यमी और नीति विशेषज्ञों को आमंत्रित किया, प्रमुख उद्योगपतियों और उद्यमियों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई और दिल्ली सरकार के साथ कदम मिलाकर चलने का भरोसा दिया। इस बैठक में शामिल होने वाले उद्योगपतियों में थे- अजय चौधरी, राजन आनंदन, पद्मजा रूपारेल और युवा उद्योगपति श्रीहर्षा मजेटी, फरीद अहसन, सुचिता सलवान, तरुण भल्ला, रियाज अमलानी आदि।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…