सार्वजनिक क्षेत्र में देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डिजिटल बैंकिंग अभियान ‘डिजिटल अपनाएं’ की शुरुआत की। पंजाब नेशनल बैंक ने तय किया है कि आज से अगले कुछ महीनों तक उनके जितने ग्राहक पहला डिजिटल बैंकिंग लेन देन करेगा, प्रति यूजर 5 रुपए पीएम केअर्स फंड में दान दिया जाएगा।
आज से ‘डिजिटल अपनाएं’ की शुरुआत
सार्वजनिक क्षेत्र में देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक यानि पीएनबी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डिजिटल बैंकिंग अभियान ‘डिजिटल अपनाएं’ की शुरुआत की। पंजाब नेशनल बैंक ने तय किया है कि आज से अगले कुछ महीनों तक उनके जितने ग्राहक पहला डिजिटल बैंकिंग लेन देन करेगा, प्रति यूजर 5 रुपए पीएम केअर्स फंड में दान दिया जाएगा। पीएनबी के नई दिल्ली स्थित कॉर्पोरेट मुख्यालय में 74वां स्वतंत्रता दिवस समारोह उसके प्रबंध निदेशक एवं सीईओ सीएच एसएस मल्लिकार्जुन राव ने तिरंगा फहराया। इस अवसर पर बैंक के कार्यकारी निदेशक, मुख्य महाप्रबंधक, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे। इस दौरान मल्लिकार्जुन राव ने डिजिटल अपनाएं अभियान शुरू करने की घोषणा की गई।
पीएम केअर्स फंड में 5 रुपए का योगदान
पीएनबी का कहना है कि ग्राहकों को उनकी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए डिजिटल बैंकिंग चैनलों में कदम रखने हेतु प्रोत्साहित करने की पहल के रूप में पीएनबी डिजिटल अपनाएं अभियान की शुरुआत की गई है। इसके तहत प्रत्येक ग्राहक द्वारा अपने रुपे डेबिट कार्ड से पीओएस अथवा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए पहले वित्तीय लेन-देन करने, फंड ट्रांसफर करने के लिए एईपीएस खाते (AEPS Account) के एक्टिवेशन करने, एईपीएस खाते का भीम आधार मर्चेंट भुगतान द्वारा एक्टिवेशन तथा यूपीआई सेवा (UPI Services) के एक्टिवेशन करने पर बैंक द्वारा पीएम केअर्स फंड में 5 रुपए का योगदान किया जाएगा।
यह अभियान 31 मार्च, 2021 तक
पीएनबी के मुताबिक, पीएम केअर्स फंड में दिया जाने वाला यह योगदान यूपीआई सेवा को डाउनलोड एवं एक्टिव करने पर भी दिया जाएगा। इस अभियान की अवधि 15 अगस्त 2020 से 31 मार्च, 2021 तक रहेगी। पीएनबी द्वारा यह अभियान ग्राहकों को डिजिटल चैनलों का प्रयोग करते हुए कोविड-19 के लिए बनाए गए पीएम केअर्स फंड में अंशदान के नेक काम में सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है।
वित्त मंत्रालय से मिला निर्देश
केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मिशन कार्यालय द्वारा शुरु किए गए अभियान के अनुरूप ही पीएनबी ने अपने इस अभियान को शुरू किया है। इसमें 15 अगस्त, 2020 से 31 मार्च, 2021 के दौरान प्रत्येक शाखा द्वारा मर्चेंट एवं वित्तीय समावेशन के कम-से-कम 100 नए ग्राहकों को डिजिटल भुगतान के लिए शामिल किया जाएगा। साथ ही बैंक ग्राहकों को डिजिटल लेनदेन की आदत विकसित करने के लिए डिजिटल भुगतान करने में सहयोग करेगा।