ICICI Lombard जनरल इंश्योरेंस करेगी Bharti AXA जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने आज घोषणा की है कि वे अपने बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से एक साथ ला रहे हैं, इस डील के बाद जो इकाई बनेगी वह देश की तीसरी सबसे बड़ी बीमा इकाई बन जाएगी।

डील के बाद देश की तीसरी बड़ी बीमा इकाई बनेगी

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने आज यानि 22 अगस्त को घोषणा की है कि वे अपने बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से एक साथ ला रहे हैं, इस डील के बाद जो इकाई बनेगी वह देश की तीसरी सबसे बड़ी बीमा इकाई बन जाएगी। 21 अगस्त को को हुई बोर्ड की बैठकों के बाद भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ अरेंजमेंट की योजना को मंजूरी दी गई है। अरेंजमेंट की योजना के तहत आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेगी।

सौदे के बाद प्रवर्तक की हिस्सेदारी 48.11 फीसदी

स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा अनुशंसित शेयर विनिमय अनुपात के आधार पर भारती एक्सा के शेयरधारकों को भारती एक्सा के 115 शेयरों पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर प्राप्त होंगे। वर्तमान में प्रवर्तक आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में 51.89 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि बाकि जनता के पास है। प्रस्तावित सौदे के बाद प्रवर्तक की हिस्सेदारी गिरकर 48.11 फीसदी पर आ जाएगी।

संयुक्त इकाई में भारती व एक्सा शेयरधारक होंगे

वर्तमान में भारती एक्सा जनरल में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि फ्रांस स्थित जेवी पार्टनर एक्सा के पास 49 फीसदी हिस्सेदारी है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड एक सूचीबद्ध बीमा कंपनी है और इस सौदे के बाद संयुक्त इकाई में भारती व एक्सा सार्वजनिक शेयरधारक होंगे। संयुक्त मीडिया विज्ञप्ति में दोनों कंपनियों ने बताया कि प्रस्तावित अधिग्रहण के बाद बनने वाली नॉन-लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को संयुक्त रूप से लगभग 8.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ कम से कम 16,447 करोड़ रुपए के कुल वार्षिक प्रीमियम की आय होने की उम्मीद है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मीडिया समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…