Tokyo Olympics 2020: पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर रचा इतिहास, राष्ट्रपति और PM मोदी ने दी बधाई

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने लगातार दूसरे ओलंपिक में पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पीवी सिंधु की जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

सिंधु ने जियाओ हे बिंग को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता
भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने आज 1 अगस्त को चीन की जियाओ हे बिंग को हराकर टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। पीवी सिंधु दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। पीवी सिंधु ने आज के मुकाबले में शुरुआत से ही दबदबा बनाए रखा और पहले गेम में चीनी खिलाड़ी जियाओ हे बिंग को 21-13 से हराकर अपनी पकड़ मजबूत कर ली, इसके बाद उन्होंने दूसरे गेम में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए मेडल अपने नाम कर लिया। पीवी सिंधु ने जियाओ हे बिंग को 52 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13, 21-15 से हराया।

सिंधु ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था
ध्यान रहे कि इससे पहले पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में डेब्यू किया था और सिल्वर मेडल जीता था। पहलवान सुशील कुमार के बाद लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पीवी सिधु दूसरी भारतीय खिलाड़ी हैं। सुशील कुमार ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था।

पीवी सिंधु सेमीफाइनल में ताई जू यिंग से हार गई थीं
गौरतलब है कि कल 31 जुलाई को पीवी सिंधु सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल नहीं कर पाई थीं, जिसकी वजह से उनका स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूट गया था, हालांकि उनके पास सेमीफाइनल हारने के बाद ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका था, जिसका उन्होंने आज बखूबी फायदा उठाया। पीवी सिंधु की आज की जीत से पूरे देश में खुशी की लहर है। सेमीफाइनल मुकाबले में कल पीवी सिंधु को चीनी ताइपे की ताई जू यिंग ने हराया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी ने दी बधाई
पीवी सिंधु की इस जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विट करते हुए लिखा, ‘पीवी सिंधु दो ओलिंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी हैं, उन्होंने निरंतरता, समर्पण और उत्कृष्टता का एक नया पैमाना स्थापित किया है, भारत को गौरव दिलाने के लिए उन्हें मेरी हार्दिक बधाई।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट करते हुए लिखा, ‘पीवी सिंधु के शानदार प्रदर्शन से हम सभी उत्साहित हैं, उन्हें टोक्यो ओलिंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने पर बधाई, वह भारत का गौरव हैं और हमारे सबसे उत्कृष्ट ओलंपियनों में से एक हैं।’

अमित शाह, राजनाथ सिंह व राहुल गांधी ने दी बधाई
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘बहुत बढ़िया पीवी सिंधु, आपने बार-बार खेल के प्रति अपनी अद्वितीय प्रतिबद्धता और समर्पण को साबित किया है, आप ऐसे ही देश का नाम रोशन करते रहें, आपकी अद्भुत उपलब्धि पर हमें गर्व है।’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विट करते हुए लिखा, ‘भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का शानदार खेल, टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई, उन्होंने अद्भुत सफलता हासिल कर कई मौकों पर देश को गौरवान्वित किया है, आज एक बार फिर से उन्होंने ऐसा कर दिखाया है।’ वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लिखा, ‘भारत के लिए दूसरा मेडल जीतने पर पीवी सिंधु को बहुत-बहुत बधाई।’

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…