देश का पहला प्लाज्मा बैंक दिल्ली के आईएलबीएस हॉस्पिटल में आज से शुरू, केजरीवाल ने किया उद्घाटन !

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए देश का पहला प्लाज्मा बैंक आज से शुरू हो गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के आईएलबीएस हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया।

देश का पहला प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस हॉस्पिटल में आज से शुरू

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए देश का पहला प्लाज्मा बैंक आज से शुरू हो गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के आईएलबीएस यानि इंस्टीच्युट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया। इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह प्लाज्मा बैंक कोविड-19 के रोगियों के लिए बहुत बड़ी मदद है।

ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आगे आएं और प्लाज्मा डोनेट करें- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के इलाज के लिए अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में काफी परेशानी आ रही थी, लेकिन अब प्लाज्मा बैंक के बनने से लोगों को सहूलियत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे। अरविंद केजरीवाल ने अपील की कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं, वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं और प्लाज्मा डोनेट करें ताकि और मरीजों की मदद हो सके, उनकी जिंदगी बचाई जा सके। 

प्लाज्मा डोनेट करने के लिए 1031 पर फोन या 8800007722 पर वाट्सऐप करें

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए 1031 पर लोग फोन कर सकेंगे या वाट्सऐप नंबर 8800007722 पर संदेश भेजें। उन्होंने कहा कि जिन्हें प्लाज्मा चाहिए होगा वे सीधे प्लाज्मा बैंक या इन नंबरों पर फोन नहीं करेंगे, वे लोग संबंधित हॉस्पिटल के डॉक्टर की तरफ से लिख कर दिए गए पर्चे के आधार पर प्लाज्मा बैंक में संपर्क करेंगे।

हर कोई प्लाज्मा डोनेट दान नहीं कर सकता, इसके लिए सख्त नियम- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर कोई प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकता, इसके डोनेट करने के भी सख्त नियम हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से ठीक होने वाले लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकेंगे, कोरोना से ठीक हुए 14 दिन हो गए हों, उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए, आपका वजन 50 किलो से कम नहीं होना चाहिए, जबकि जिनको डायबिटीज की बीमारी है और वह इंसुलिन लेते हैं या जिनका शुगर लेवल ज्यादा है ऐसे लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते, जिनको हाइपरटेंशन की बीमारी है या ब्लड प्रेशर 140 के ऊपर है, जो कैंसर सरवाइवर हैं वह प्लाज्मा नहीं दे सकते।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…