पीएम मोदी ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, जानिए बैठक में क्या-क्या बातें हुई ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए देश के 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। कोरोना महामारी ने जब से भारत में कदम रखा है तब से लेकर प्रधानमंत्री मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ यह सातवीं बैठक थी।

मोदी ने की 10 मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए देश के 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। कोरोना महामारी ने जब से भारत में कदम रखा है तब से लेकर प्रधानमंत्री मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ यह सातवीं बैठक थी। प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात तथा तेलंगाना के मुख्यमंत्री शामिल हुए। यह बैठक इसलिए महत्व रखती है कि ये 10 राज्य ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाले हैं और इनमें कोरोना संक्रमित लोगों की अच्छी खासी तादाद है, देश के 80 फीसदी सक्रिय मामले इन्हीं 10 राज्यों में हैं।

टेस्ट और रिकवरी रेट बढ़ाना होगा- मोदी

इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी राज्य कोविड-19 की वजह से उपजे चुनौतीपूर्ण हालातों से जंग लड़ रहे हैं, इस महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए हर राज्य की भूमिका बेहद अहम है, कोरोना से लड़ने में सबका जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश के 80 फीसदी सक्रिय मामले 10 राज्यों में हैं, इन राज्यों में कोरोना को हराने से देश यह जंग जीत जाएगा, हमें अब टेस्ट, रिकवरी रेट बढ़ाने की रणनीति पर काम करना होगा, कोरोना के खिलाफ जंग सही दिशा में है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 72 घंटे के आसपास की रणनीति पर काम करना होगा, 72 घंटे में संक्रमण की पहचान जरूरी है।

80 फीसदी सक्रिय मामले 10 राज्यों में- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना टेस्ट की दर कम है और जहां पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां टेस्ट की क्षमता बढ़ाने की जरूरत सामने आई है। खासतौर पर बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में टेस्ट बढ़ाने पर खास बल देने की बात इस समीक्षा बैठक में निकली है। उन्होंने कहा कि आज देश के 80 फीसदी सक्रिय मामले इन 10 राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है, आज देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या छह लाख से ज्यादा हो चुकी है, इनमें से अधिकतर मामले हमारे इन 10 राज्यों में ही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तारीफ की तथा कहा कि दिल्ली में ऐसा वक्त आया था, जब हालात बिगड़ गए थे, ऐसे वक्त में गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में काम हुआ और हालात को सुधारा गया।

टेस्ट रोजाना सात लाख तक पहुंची- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब तक का हमारा अनुभव है कि कोरोना के खिलाफ कंटेनमेंट, कांटेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस, सबसे प्रभावी हथियार है, अब जनता भी इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में टेस्ट की संख्या बढ़कर रोजाना सात लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ रही है, इससे संक्रमण को पहचानने और रोकने में जो मदद मिल रही है, आज हम देख रहे हैं, हमारे यहां औसत मृत्यु दर पहले भी दुनिया के मुकाबले काफी कम थी, संतोष की बात है कि ये लगातार और कम हो रही है।

भारत में रिकवरी रेट 69.80 फीसदी

ध्यान रहे कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सामने आने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है और आज पिछले 24 घंटे में यह आंकड़ा 53,601 रहा, देश में पिछले चार दिन से लगातार 60,000 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे थे। देश में पिछले 25 दिनों में 12 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज बढ़े हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आज सामने आए 53,601 नए मरीजों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 22,68,675 हो गई है, वहीं, संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 15,83,489 हो गई है, जिससे देश में स्वस्थ होने की दर भी 69.80 फीसदी हो गई है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…