अमेरिका दौरे पर PM मोदी ने की ताबड़तोड़ मीटिंग्स, 65 घंटे में 24 बैठकें, विमान में भी चली लंबी बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिन का व्यस्त अमेरिकी यात्रा दर्शाता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करते हुए और इसका अधिकतम लाभ उठाया। अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 65 घंटे में कुल 24 बैठकें कीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने 65 घंटे में कुल 24 बैठकें कीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका आज 26 सितंबर को तीन दिन के अमेरिकी दौरे से भारत लौट आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेश लौटने के बाद कहा है कि आने वाले समय में भारत और अमेरिका के बीच संबंध और भी मजबूत होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में बिताए 65 घंटों में 20 बैठकें कीं, साथ ही अपनी विमान यात्रा के दौरान भी प्रधानमंत्री मोदी ने 4 अतिरिक्त लंबी बैठकें कीं, इस तरह उन्होंने अपने 65 घंटे के दौरे में कुल 24 बैठकें कीं। प्रधानमंत्री मोदी ने यात्रा के दौरान की अपनी एक तस्वीर भी साझा की जिसमें वो कुछ फाइल्स का काम निपटाने में लगे हुए थे। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अगले दिन के व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी ने विमान में भी अपना काम जारी रखा।

अपने काम को लेकर चुस्त-दुरुस्त रहते हैं PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी के सभी यात्राओं में अकसर ऐसा देखने को मिल जाता है, वो अपने काम को लेकर काफी चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 22 सितंबर को अमेरिका जाते समय विमान में 2 बैठकें कीं और उसमें जो भी चीजें थीं, उसके बारे में भी बताया, इसके बाद उनके अमेरिका पहुंचने के तुरंत बाद वाशिंगटन डीसी में होटल में 3 बैठकें हुईं। 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने 5 कंपनियों के शीर्ष अमेरिकी सीईओ से भी मुलाकात की और उन्हें देश में निवेश के लिए आमंत्रित किया, इसके बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ बैठकें कीं, इस मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी टीम के साथ 3 आंतरिक बैठकें कीं।

विमान में भी चली लंबी बातचीत
24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक और क्वाड मीटिंग से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी टीम के साथ 4 आंतरिक बैठकें कीं, इसके बाद 25 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका से दिल्ली लौटते वक्त 2 और लंबी बैठकें कीं, इस बैठक में पूरी यात्रा और ‘टेकअवे’ पर चर्चा हुई, हालांकि, दिल्ली में आज 26 सितंबर को विमान से उतरने के बाद भी शाम तक प्रधानमंत्री मोदी का व्यस्त कार्यक्रम रहने वाला है।

भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत होंगे- PM मोदी
भारत के लिए रवाना होने से ठीक पहले एक ट्विट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अमेरिका में उनकी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि ‘पिछले कुछ दिनों में विभिन्न सीईओ से बातचीत की और संयुक्त राष्ट्र संबोधन समेत द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, जो काफी फलदायी रहा, मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत होंगे, हमारे लोगों के बीच समृद्ध संबंध हमारी मजबूत धरोहर में शुमार हैं।’

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…