बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की 71 सीटों पर नामांकन आज से शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 के प्रथम चरण की 71 सीटों के लिए आज 1 अक्टूबर से नामांकन शुरू हो गया। इन 71 सीटों पर मतदान 28 अक्टूबर को होना है।

प्रथम चरण की 71 सीटों के लिए अधिसूचना जारी
बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 के प्रथम चरण के लिए आज अधिसूचना जारी हो गई, साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने का भी विकल्प है, साथ ही पुराने तरीके से निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भी नामांकन कर सकेंगे। इसके लिए जमानत की राशि भी ऑनलाइन दाखिल की जा सकेगी। नामांकन पत्र दाखिल करते समय सिर्फ 2 व्यक्ति ही उपस्थिति रहेंगे।

28 अक्टूबर को होगा प्रथम चरण का मतदान
प्रथम चरण के लिए आज जिन 71 सीटों के लिए अधिसूचना जारी की गई, वहां 8 अक्टूबर तक नामांकन की अंतिम तिथि है, जबकि 9 अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच की जाएगी। पहले चरण के लिए 12 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे, जबकि 28 अक्टूबर को प्रथम चरण का मतदान होगा। प्रथम चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिन 16 जिलों में मतदान होना है वे हैं- भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई और जहानाबाद।

राजद के पास सबसे ज्यादा 25 सीटें
पहले चरण के जिन 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होनी है, यह राजद का मजबूत दुर्ग माना जाता है। पहले चरण के 71 सीटों में से अभी 25 पर राजद का कब्जा है, जबकि 21 सीटें जदयू के पास है, जबकि भाजपा को यहां 14 सीटें मिली थीं। कांग्रेस ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा को 1, सीपीआई एमएल को 1 और 1 सीट पर निर्दलीय को जीत मिली थी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…