मार्गेट अल्वा बनीं उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार, शरद पवार ने किया ऐलान

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए द्वारा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के एक दिन बाद आज विपक्ष ने कांग्रेस नेता मार्गेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने मार्गेट अल्वा के नाम का ऐलान किया।

मार्गेट अल्वा बनीं उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार
भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए आज 17 जुलाई 2022 को विपक्ष की उम्मीदवार के तौर पर कांग्रेस नेता मार्गेट अल्वा के नाम की घोषणा की गई है। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने मार्गेट अल्वा के नाम की घोषणा की है। इससे पहले दिल्ली में राकांपा प्रमुख शरद पवार के आवास पर विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, माकपा नेता सीताराम येचुरी, शिवसेना नेता संजय राउत और अन्य नेता मौजूद रहे। इस बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव व संसद के आगामी सत्र को लेकर चर्चा की गई। बैठक के राकांपा प्रमुख शरद पवार ने उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार के तौर पर मार्गेट अल्वा के नाम की घोषणा करते हे कहा कि इस सर्वसम्मत निर्णय के लिए 17 दल शामिल हैं।

19 जुलाई को नामांकन दाखिल करेंगी मार्गेट अल्वा
विपक्षी दलों की बैठक के बाद शरद पवार ने कहा कि विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता मार्गेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी, वे 19 जुलाई 2022 को अपना नामांकन दाखिल करेंगी। कर्नाटक के बेंगलुरु में जन्मी 80 साल की मार्गेट अल्वा गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से संपर्क नहीं हो पाया। विपक्ष के उम्मीदवार को अब तक 17 पार्टियों का समर्थन है।

ममता बनर्जी से नहीं हो पाया संपर्क- शरद पवार
शरद पवार ने कहा कि हम ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं, पिछली बार उन्होंने हमारे संयुक्त राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का समर्थन किया था, वहीं शिवसेना ने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साथ रहने का फैसला लिया है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि विपक्ष इस चुनाव में एकजुट है।

6 अगस्त को होंगे उपराष्ट्रपति के चुनाव
ध्यान रहे कि कल यानि 16 जुलाई को एनडीए ने उपराष्ट्रपति के पद के लिए बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया था। भाजापा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की थी। उपराष्ट्रपति के चुनाव 6 अगस्त 2022 को होंगे और 19 जुलाई 2022 को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को समाप्त हो रहा है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…