ममता भड़कीं मोदी-शाह पर, आईएमसीटी भेजने का करेंगी विरोध !

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार तथा देश की सभी राज्य सरकारें मिल कर कोरोना संकट से मुकाबला कर रहे हैं, वहीं पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार के बीच राजनीति भी शुरू हो गई है। केंद्र सरकार के आईएमसीटी भेजने के फैसले पर ममता बनर्जी ने कड़ा विरोध किया है।

केंद्र सरकार के कदम का ममता बनर्जी ने कड़ा विरोध किया

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार तथा देश की सभी राज्य सरकारें मिल कर कोरोना संकट से मुकाबला कर रहे हैं, वहीं पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार के बीच राजनीति भी शुरू हो गई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में आईएमसीटी यानि इंटर मिनिस्ट्रीयल सेंट्रल टीम भेजने का फैसला किया है, ये टीमें राज्यों में कोरोना महामारी के जमीनी हालात तथा देशव्यापी लॉकडाउन के उल्लंघन की शिकायतों पर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेगी, इसी को लेकर केंद्र सरकार के इस कदम का पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कड़ा विरोध किया है।

आईएमसीटी भेजने का उद्देश्य समझ से परे है– ममता

ममता बनर्जी ने आज ट्विट करके केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि इन इंटर मिनिस्ट्रीयल सेंट्रल टीम को केंद्र सरकार द्वारा राज्य में भेजे जाने का स्पष्ट कारण बताएं। ममता बनर्जी ने कहा कि हम कोरोना महामारी के खिलाफ केंद्र सरकार के सहयोग तथा सुझावों का स्वागत करते हैं, हालांकि केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल समेत कुछ दूसरे राज्यों में आईएमसीटी को भेजने का जो फैसला लिया है, उसका उद्देश्य मेरे समझ से परे है।

पश्चिम बंगाल में दो आईएमसीटी भेजने का फैसला

ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में दो आईएमसीटी भेजने का फैसला लिया है, इस टीम में केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों के अधिकारी तथा मंत्री शामिल होंगे, ये टीमें राज्य की कोरोना महामारी के खिलाफ तैयारियों तथा देशव्यापी लॉकडाउन की सफलता की समीक्षा करेंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को लिखे चिट्ठी में कहा है कि आईएमसीटी जनहित में हालात का ऑन स्पॉट असेसमेंट करेंगी, राज्य सरकारों को निर्देश देंगी तथा अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेंगी।

आईएमसीटी भेजने का आधार क्या है- ममता

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लिखे चिट्ठी में कहा गया है कि यह तो स्पष्ट है कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर, उत्तरी 24 परगना, दार्जीलिंग, कैलिमपोंग तथा जलपाईगुड़ी में हालात ठीक नहीं हैं। इस बात पर ममता बनर्जी ने आपत्ति जताते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से राज्य के इन जिलों को चुने जाने का आधार पूछती हूं, मुझे यह कहते हुए अफसोस हो रहा है कि बिना किसी स्पष्ट कारण के मैं इसकी अनुमति नहीं दे पाऊंगी, क्योंकि यह संघ की भावना के खिलाफ है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 18 हजार के पार, मरने वालों की संख्या 570 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या करीब 18 हजार पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2969 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 570 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 24 लाख, 28 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 66 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 7 लाख 65 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 40,600 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…