किरण बेदी को अचानक पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटाया गया…जानिए वजह ?

किरण बेदी को आज अचानक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटा दिया गया है। ध्यान रहे कि किरण बेदी 29 मई, 2021 को पुडुचेरी के उपराज्यपाल के रूप में 5 साल पूरा करने वाली थीं।

किरण बेदी को उपराज्यपाल पद से हटाया गया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज 16 फरवरी को किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटा दिया है। राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्देश निर्देश दिया है कि किरण बेदी पुडुचेरी का उपराज्यपाल नहीं रहेंगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुदुचेरी के उपराज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करने के लिए तेलंगाना की राज्यपाल डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया है।

नारायणस्वामी ने बेदी को हटाने की मांग की थी
ध्यान रहे कि पुडुचेरी की वी नारायणस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार और उपराज्यपाल किरण बेदी में लंबे समय से टकराव चल रहा था। मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने 10 फरवरी, 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर ज्ञापन सौंपकर उनसे आग्रह किया था कि पूर्व आईपीएस अधिकारी व उपराज्यपाल को वापस बुला लिया जाए। नारायणस्वामी ने दावा किया था कि किरण बेदी ‘तुगलक दरबार’ चला रही हैं। नारायणसामी ने आरोप लगाया था कि उपराज्यपाल किरण बेदी चुनी हई सरकार के प्रस्तावों के क्रियान्वयन में अवरोध पैदा कर रही हैं। किरण बेदी ने आज ही पुडुचेरी के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी और कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई सवाल पूछे थे, इसे संबंधित एक वीडियो भी उन्होंने ट्वीट किया है।

पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार अल्पमत में आई
उधर पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ चुकी है, पुडुचेरी में एक और विधायक ने आज इस्तीफा दे दिया है, इसके बाद 30 सदस्यीय पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस-द्रमुक सरकार समर्थक विधायकों की संख्या अब 14 रह गए हैं, ऐसे में कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत खो दिया है। हालांकि, मुख्यमंत्री नारायणसामी ने दावा है कि उनकी सरकार को सदन में ‘बहुमत’ हासिल है। पुडुचेरी विधानसभा के लिए इसी साल अप्रैल-मई महीने में चुनाव होने वाले हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ईरान का इजरायल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला, 1 घंटे में 200 मिसाइलें दागी, ईरानी राष्ट्रपति ने कहा- यह इजराइली हमले का जवाब, नेतन्याहू ने कहा- इसकी भारी कीमत चुकानी होगी

ईरान ने मंगलवार की रात इजराइल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला किया, ईरान ने इजराइल पर 1 घंटे म…