भाजपा कोरोना संकट के वक्त भी नफरत का वायरस फैला रही है- सोनिया

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि वह इस कोरोना महामारी संकट के समय भी वह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने तथा नफरत का वायरस फैलाना जारी रखी हुई है।

सोनिया ने मोदी के रणनीति पर भी हमला बोला

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि इस कोरोना महामारी संकट के समय भी वह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने तथा नफरत का वायरस फैलाना जारी रखी हुई है। सोनिया गांधी ने न सिर्फ भाजपा पर नफरत फैलाने का आरोप लगाया, बल्कि कोरोना के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री मोदी की रणनीति पर भी हमला बोला।

सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचाया जा रहा है– सोनिया

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सोनिया गांधी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर निपटा जाना चाहिए, उस वक्त भी भाजपा सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों तथा नफरत के वायरस को फैलाने में लगी हुई है। सोनिया ने कहा कि हमारे देश के सांप्रदायिक सौहार्द को गंभीर नुकसान पहुंचाया जा रहा है, इससे हर हिन्दुस्तानी को चिंतित होना चाहिए।

सोनिया ने कहा, कांग्रेस के सुझावों पर मोदी ने कोई ध्यान नहीं दिया

सोनिया गांधी ने आरोप लगाया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए पीपीई और टेस्टिंग को लेकर कांग्रेस के सुझावों पर प्रधानमंत्री मोदी ने कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्टिंग, ट्रेसिंग तथा क्वारंटाइन का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे देश में अभी भी टेस्टिंग बहुत ही कम हो रही है। सोनिया गांधी ने पूरे देश में कोरोना महामारी के तेज रफ्तार पर भी चिंता जताते हुए कहा कि कोरोना वायरस का पिछले तीन हफ्तों में चिंताजनक रूप से प्रसार बढ़ा है तथा उसकी गति भी तेज हुई है।

एमएसएमई क्षेत्र का जीडीपी में एक तिहाई योगदान

सोनिया गांधी ने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से समाज के हर तबके खासकर किसानों, मजदूरों तथा प्रवासी मजदूरों को बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, व्यापार, वाणिज्य तथा उद्योग सब कुछ ठहर बंद पड़े हैं, देश के करोड़ों लोगों की आजीविका के साधन खत्म हो चुके हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग) के लिए स्पेशल पैकेज की मांग करते हुए कहा कि एमएसएमई क्षेत्र करीब 11 करोड़ लोगों को रोजगार देता है तथा इनका योगदान जीडीपी में करीब एक तिहाई है।

लॉकडाउन के पहले चरण में 12 करोड़ नौकरियां खत्म– सोनिया

सोनिया गांधी ने देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर की बात करते हुए कहा कि इस लॉकडाउन के पहले चरण में करीब 12 करोड़ नौकरियां खत्म हुई हैं, लॉकडाउन के दूसरे चरण में भी बेरोजगारी अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि आर्थिक गतिविधियां अभी भी ठप पड़ी हुई हैं। उन्होंने कोरोना माहमारी की वजह से लागू हुए लॉकडाउन से नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री मोदी से सीधे लोगों को मदद देने की मांग करते हुए कहा देश के प्रत्येक परिवार को कम से कम 7500 रुपए मदद पहुंचानी चाहिए।

केंद्र तथा राज्य सरकारों के बीच सहयोग बहुत जरूरी– मनमोहन

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमारी सफलता के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों के बीच सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन की सफलता का फैसला इससे होगा कि हम कोरोना वायरस से किस तरह निपट रहे हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 21,400 के पार, मरने वालों की संख्या 682 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 21,400 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 4382 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 682 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 26 लाख, 47 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 84 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 8 लाख 49 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 47,600 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…