ED का बड़ा एक्शन, संजय राउत और सत्येंद्र जैन के परिवार की करोड़ों की संपत्ति कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज कथित मनी लॉन्ड्रिंग के 2 अलग-अलग मामलों में कार्रवाई की है। ईडी ने शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी और आप नेता व दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन के परिवार की करोड़ों की संपत्ति कुर्क (अटैच) की है।

2 हाई प्रोफाइल लोगों की करोड़ों की संपत्तियां कुर्क
प्रवर्तन निदेशालय ने आज 5 अप्रैल 2022 को भ्रष्टाचार के अलग-अलग मामलों में 2 हाई प्रोफाइल लोगों की करोड़ों की संपत्तियां कुर्क कीं, इनमें एक शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राउत तथा दूसरे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन हैं। ईडी इस कार्रवाई के बाद संजय राउत ने तुरंत ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी, इसमें लिखा कि ‘असत्यमेव जयते।’

1034 करोड़ के घोटाले में मामले में राउत पर कार्रवाई
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मुंबई की पात्रा-चॉल की पुनर्विकास-योजना में करीब 1034 करोड़ रुपए के घोटाले की जांच के सिलसिले में संजय राउत पर कार्रवाई की गई, इस सिलसिले में मुंबई के अलीबाग स्थित उनके 8 प्लॉट कुर्क किए गए हैं, साथ ही दादर उपनगर में स्थित फ्लैट भी कुर्क किया गया है, ये संपत्तियां संजय राउत और उनकी पत्नी तथा परिवार के सदस्यों के नाम पर हैं। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत यह कार्रवाई की है।

जैन के सहयोगियों की 4.81 करोड़ की संपत्ति कुर्क
इधर, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मामले में भी ईडी ने भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत कार्रवाई की है। सत्येंद्र जैन के सहयोगियों की 4.81 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति कुर्क की गई है, इस सिलसिले में साल 2017 में सत्येंद्र जैन और उनके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। बताया जाता है कि जैन और उनके परिवार के सदस्यों के तार कुछ ऐसी फर्मों से जुड़े हैं, जिनके खिलाफ काले धन की रोकथाम (PMLA) से जुड़े कानून के तहत जांच चल रही है।

संजय राउत का एक सहयोगी गिरफ्तार
ध्यान रहे कि संजय राउत का एक सहयोगी गिरफ्तार हो चुका है, पत्नी से भी हो चुकी है पूछताछ। संजय राउत और उनके नजदीकियों के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े 2 मामलों में जांच चल रही है, पहला मामला पीएमसी बैंक के साथ करीब 4300 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का है, बताया जाता है कि यह धोखाधड़ी हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) ने की थी। दूसरा मामला मुंबई की पात्रा चॉल की पुनर्विकास-योजना से जुड़ा है, चॉल की यह करीब 47 एकड़ जमीन महाराष्ट्र हाउसिंग एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) की है, उसने इस चॉल की पुनर्विकास-योजना का ठेका गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (GACPL) को दिया जो एचडीआईएल से संबंद्ध है, उसने इस योजना में करीब 1034 करोड़ रुपए का घोटाला किया।

संजय राउत की पत्नी से की जा चुकी है पूछताछ
बताया जाता है कि घोटाला और धोखाधड़ी करने वाली इन कंपनियों से महाराष्ट्र के एक कारोबारी प्रवीण राउत व उनकी पत्नी माधुरी, संजय राउत व पत्नी वर्षा और बेटियां प्रभावी तौर पर जुड़े रहे हैं, इसी आधार पर ईडी ने फरवरी 2022 में प्रवीण राउत को गिरफ्तार किया था, उनके खिलाफ अदालत में आरोप-पत्र भी दायर किया जा चुका है साथ ही संजय राउत की पत्नी वर्षा से भी पूछताछ की जा चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…