Amarnath Cloudburst: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 15 श्रद्धालुओं की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास आज देर शाम बादल फटा है, जिसमें 15 लोगों की मौत की खबर है, जबकि इसके अलावा 35 से ज्यादा लोग लापता भी हो गए हैं। फिलहाल, एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई हैं।

शाम करीब 5:30 बजे फटा बादल
अमरनाथ गुफा के पास आज 8 जुलाई 2022 को देर शाम बादल फटा है। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल के मुताबिक, इस हादसे में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 35 से ज्यादा लोग लापता भी हो गए हैं तथा कई लोग घायल भी हो गए हैं। बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरपी और अन्य सहयोगी एजेंसियों को सक्रिय कर दिया गया है। मौके पर राहत बचाव का काम जारी है। तीर्थयात्रियों के कई टेंटों में नुकसान की भी खबर है। बताया जा रहा है कि आज शाम करीब 5:30 बजे बादल फटा है।

अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से रोका गया
आईटीबीपी पीआरओ ने बताया है कि स्थिति नियंत्रण में है, बारिश अभी भी जारी है। खतरे के स्तर को देखते हुए क्षेत्र में पानी भर जाने के कारण अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है, अगर मौसम सामान्य रहा और अस्थायी व्यवस्था की गई तो कल से यात्रा फिर से शुरू की जा सकती है। घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से व्यथित हूं, शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना है, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की और स्थिति का जायजा लिया है, बचाव और राहत कार्य जारी है, प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।

अमित शाह ने ली मनोज सिन्हा से जानकारी
इस हादसे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आई, बाढ़ के संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात कर स्थिति की जानकारी ली है, एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगे हैं, लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है, सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…