भारत सरकार द्वारा 15 हजार करोड़ रुपए की इमरजेंसी पैकेज की मंजूरी

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने कोविड-19 इमरजेंसी हेल्थ सिस्टम पैकेज के तहत 15 हजार करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। केंद्र सरकार ने ये पैकेज देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए दिया है।

15 हजार करोड़ रुपए का हेल्थ पैकेज

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने कोविड-19 इमरजेंसी हेल्थ सिस्टम पैकेज के तहत देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। 15 हजार करोड़ रुपए के इस पैकेज को तीन चरणों में लागू किया जाएगा, इस पैकेज की पूरी राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

इमरजेंसी हेल्थ सिस्टम पैकेज तीन चरणों में लागू होगा

देश के सभी राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेश इस पैकेज के राशि को आवश्यक चिकित्सा उपकरण, दवाओं की खरीद तथा निगरानी के लिए खर्च करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिख कर कहा है कि यह इमरजेंसी हेल्थ सिस्टम पैकेज जनवरी, 2020 से मार्च, 2024 तक तीन चरणों में लागू किया जाएगा।

पहले चरण में हॉस्पिटल, आईसीयू तथा आईसोलेशन प्राथमिकता

केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले कोविड-19 इमरजेंसी हेल्थ सिस्टम पैकेज के पहले चरण में देश के सभी राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेश कोविड-19 के लिए हॉस्पिटल, वेंटिलेटर युक्त आईसीयू, आईसोलेशन ब्लॉक, चिकित्सा प्रयोगशाला, अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की बहाली तथा अन्य दूसरे जरुरी कार्यों पर खर्च करेंगे।

जनवरी, 2020 से मार्च, 2024 तक तीन चरणों में लागू

कोविड-19 इमरजेंसी हेल्थ सिस्टम पैकेज का पहला चरण जनवरी, 2020 से जून, 2020 तक, दूसरा चरण जुलाई, 2020 से मार्च, 2021 तक तथा तीसरा चरण अप्रैल, 2021 से मार्च, 2024 तक में लागू किया जाएगा। गौरतलब है अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 6700 को पार कर चुकी है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 227 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस जॉइन की, दोनों लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए…