ऋषि सुनक ब्रिटेन के PM बनने के करीब, पर आखिरी बाजी लिज ट्रस से जीत पाना मुश्किल!

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक को शुरुआत से ही प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है, वह इस प्रक्रिया में अब तक हर राउंड की वोटिंग में शीर्ष पर रहे हैं, लेकिन एक नए सर्वे के मुताबिक, लिज ट्रस से उनका जीत पाना मुश्किल लग रहा है।

सुनक-ट्रस के बीच 25 जुलाई को होगी लाइव डिबेट
ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच 25 जुलाई 2022 को लाइव डिबेट होगी, यही डिबेट इनके भविष्य का फैसला करेगी, इसके बाद पोस्टल बैलेट पर वोटिंग होगी। ऋषि सुनक और लिज ट्रस दोनों ही नेता बोरिस जॉनसन की कैबिनेट के कद्दावर नेता रह चुके हैं और प्रधानमंत्री की रेस में अपनी दावेदारी जोर शोर से पेश कर रहे हैं।

सुनक हर राउंड की वोटिंग में रहे शीर्ष पर
भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक को शुरुआत से ही प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है, वह इस प्रक्रिया में अब तक हर राउंड की वोटिंग में शीर्ष पर रहे हैं, लेकिन लिज ट्रस से उनका जीत पाना मुश्किल भी लग रहा है। यूगव (YouGov) के हालिया सर्वे से इसके संकेत मिले हैं, इस सर्वे में प्रधानमंत्री की दौड़ में लिज ट्रस ने ऋषि सुनक पर 28 वोटों की बढ़त बना ली है।

ट्रस 19 अंकों से हरा देंगी सुनक को!
कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने 22 जुलाई 2022 को सुनक और ट्रस को पार्टी नेतृत्व के आखिरी चरण में पहुंचाने के लिए वोट किया था। ब्रिटेन की मार्किट रिसर्च और डेटा एनालिस्टिक कंपनी यूगव सर्वे के मुताबिक, सुनक और ट्रस में से किसी एक को अगला प्रधानमंत्री चुना जाएगा। इन दोनों उम्मीदवारों में से किसी एक को अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए 4 अगस्त 2022 से लेकर सितंबर की शुरुआत तक वोटिंग होगी। इस हफ्ते की शुरुआत में आंकड़ों से पता चला था कि 46 साल की लिज ट्रस ऋषि सुनक को 19 अंकों से हरा देंगी, लिज ट्रस ने मजबूत बढ़त बरकरार रखी है।

62 फीसदी लोग ट्रस के लिए करेंगे वोट
यह सर्वे 21 जुलाई और 22 जुलाई को कंजर्वेटिव पार्टी के 730 सांसदों पर किया गया। इस सर्वे में शामिल 62 फीसदी लोगों का कहना है कि वे ट्रस के लिए वोट करेंगे जबकि 38 फीसदी ने सुनक को चुना। इसके अलावा ऐसे भी कई सांसद रहे जिन्होंने किसी का चुनाव नहीं किया। ट्रस ने सुनक पर 24 आधार अंकों की बढ़त बना ली है। कंजर्वेटिव सदस्यों की मौजूदा संख्या अभी पता नहीं है लेकिन 2019 में हुए चुनाव में लगभग 160000 सदस्य थे, अब इनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

ट्रस ने सुनक को हर श्रेणी में मात दी- स्काई न्यूज
स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रस ने सुनक को हर श्रेणी में मात दी है, उन्होंने महिलाओं और पुरुषों दोनों का विश्वास जीता है, साथ में साल 2016 में ब्रेग्जिट (ईयू से ब्रिटेन के अलग होने) के लिए वोट देने वालों का भी उन्हें समर्थन मिला है। सुनक सिर्फ एक ही मोर्चे पर ट्रस को पिछाड़ पाए हैं और वह है साल 2016 में ब्रेग्जिट के खिलाफ रहे वोटर्स। ये नतीजे बिल्कुल उलट है है क्योंकि ट्रस ने 2016 में हुए जनमत संग्रह के दौरान ब्रेग्जिट में बने रहने का समर्थन किया था, जबकि सुनक ने ब्रेग्जिट के लिए प्रचार किया था।

5 सितंबर को चुना जाएगा ब्रिटेन का अगला पीएम
सुनक अब तक हुई सभी 5 राउंड की वोटिंग में सबसे आगे रहे, लेकिन सर्वे के मुताबिक अब उन्हें पार्टी के भीतर कमतर समझा जा रहा है, खुद बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के लिए लिज ट्रस को अपनी पसंद बता चुके हैं। अब तक की वोटिंग में सुनक पार्टी सांसदों के पसंदीदा उम्मीदवार रहे, उन्हें पांचवें दौर में 137 वोट जबकि ट्रस को 113 वोट मिले थे, लेकिन सट्टेबाज इस दौड़ में ट्रस को फ्रंटरनर बता रहे हैं। शुरुआती संकेतों से पता चलता है कि लिज ट्रस टोरी सांसदों में अधिक लोकप्रिय हैं। ध्यान रहे कि 5 सितंबर 2022 को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ईरान का इजरायल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला, 1 घंटे में 200 मिसाइलें दागी, ईरानी राष्ट्रपति ने कहा- यह इजराइली हमले का जवाब, नेतन्याहू ने कहा- इसकी भारी कीमत चुकानी होगी

ईरान ने मंगलवार की रात इजराइल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला किया, ईरान ने इजराइल पर 1 घंटे म…